शिक्षा में गुणवत्ता के साथ स्थानीय खेलों को प्रोत्साहन देगा शिक्षा विभाग – रोहित ठाकुर

शिक्षा में गुणवत्ता के साथ स्थानीय खेलों को प्रोत्साहन देगा शिक्षा विभाग – रोहित ठाकुर

CNBNEWS4HIMACHAL

शिमला :खेल-कूद हमारे जीवन में शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानिक और बौद्धिक स्वास्थ्य के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है। शिक्षा में गुणवत्ता के साथ-2 स्थानीय खेलों को भी प्रोत्साहन मिलें इस दिशा में शिक्षा विभाग अहम कदम उठा रहा है।


यह बात शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कठासु में स्व० पूर्ण चंद सिथटा मेमोरियल बॉलीबाल प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्यतिथि लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि स्व० पूर्ण चंद सिथटा बॉलीबाल के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रहे। उनके समय में बॉलीवाल खेल तत्कालीन जिला महासू की एक विशेष पहचान थी। रोहित ठाकुर ने कहा कि स्व० पूर्ण चंद सिथटा के जीवन से हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

राज्य सरकार ने अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि में की बढ़ोतरी
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि 3 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दी गई है। इसी प्रकार, रजत पदक विजेताओं को अब 2 करोड़ रुपये के स्थान पर 3 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक विजेताओं को 1 करोड़ रुपये के स्थान पर 2 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

क्षेत्र में चल रहे 23 करोड़ रुपय के विकासकार्य
रोहित ठाकुर ने कहा वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा इस क्षेत्र में 23 करोड़ रुपय से अधिक राशि के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि खोड़नी नाला से बरथाटा, कठासु, बटाड, बरजाई, सताई, बढाल के लिए 2 करोड़ 94 लाख की लागत से बनने वाली पेयजल योजना का कार्य अंतिम चरण में हैं और योजना इस वर्ष के अंत में जनता को समर्पित कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कठासु-सावड़ा को जोड़ने वाली सड़क को स्तरोन्नत करने के लिए 19 करोड़ 12 लाख की राशि स्वीकृत की गई हैं जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है। रोहित ठाकुर ने कहा कि बटारगलु के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण के 1 करोड़ 39 लाख रुपए स्वीकृत किए गए है और विभाग ने टेंडर भी आमंत्रित कर दिए हैं।
शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का धन्यवाद करते हुए बताया कि उनके सहयोग से एमआईएस की 153 करोड़ रुपए की राशि एकमुशत जारी की गयी जिससे किसानों बागवानो की बकाया राशि अदा की जा रही है। शिक्षा मंत्री ने स्थानीय ग्रामीणों द्वारा रखी गयी मांगो को जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया।
रोहित ठाकुर ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को समर्थन देने के लिए जुब्बल-नावर-कोटखाई की जनता का आभार व्यक्त किया। उन्होंने स्व० पूर्ण चंद सिथटा मेमोरियल बॉलीबाल प्रतियोगिता के सभी आयोजनर्ताओं व पदाधिकारियों पदाधिकारियों को प्रतियोगिता के सफ़ल आयोजन पर बधाई दी।

शिक्षा मंत्री ने सुनी जनसमस्यायें
शिक्षा मंत्री ने जनसमस्याओं को भी सुना और शीघ्र ही संबंधित अधिकारियों से बात कर समाधान करने का आश्वासन दिया।
उन्होंने स्व० पूर्ण चंद सिथटा मेमोरियल बॉलीबाल प्रतियोगिता विजेता टीम व उप विजेता टीम को पुरस्कृत किया।

यह भी रहे उपस्थित
इस दौरान उपमंडल दण्डाधिकारी जुब्बल राजीव सांखयान, पूर्व जिला परिषद सदस्य मोतीलाल सिथटा, प्रधान ग्राम पंचायत कठासु गीता नाज़टा, उप प्रधान संजीव राजटा, नवयुवक मण्डल कठासु विक्की राजटा, उप प्रधान सवित गांगटा, तीनो विभागों के अधिशासी अभियंता तथा अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहें।

Check Also

चार दिवसीय ग्रीष्मोत्सव के दौरान एक दिन होगा चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट के नाम

चार दिवसीय ग्रीष्मोत्सव के दौरान एक दिन होगा चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट के नाम CNBNEWS4HIMACHAL …