चौपाल शिमला मार्ग यातायात के लिए बहाल ●चौपाल में पेयजल संकट बरकरार मौसम विभाग के अनुसार 9 तक बर्फबारी के संकेत नही

सीएनबीन्यूज़4हिमाचल


(कमल शर्मा/5 फरवरी2024)
चौपाल शिमला मार्ग यातायात के लिए बहाल
●चौपाल में पेयजल संकट बरकरार
मौसम विभाग के अनुसार 9 तक बर्फबारी के संकेत नही
चौपाल:लगातार हिमपात से अवरुद्ध चौपाल शिमला मुख्य मार्ग यातायात के लिए बहाल हो गया है। सोमवार को सड़क पर छोटे वाहन चंबी से चौपाल की तरफ चलने शुरू हो गए है इस तरफ चौपाल में बर्फ के कारण फंसे प्राईवेट वाहन भी यहाँ से शिमला की तरफ निकने शुरू हो गए है सड़क के खुलने से आम लोगो ने राहत की सांस ली पीडब्ल्यूडी विभाग के अनुसार यातायात सुचारू हो गया है बर्फ से बनी फिसलन और जंगल मे बर्फ सड़क पर जमने वाले स्थानों पर रेत मिट्टी आदि आदि बिछाने का कार्य जारी है
उधर चौपाल की बर्फ से बंद अधिकांश सड़के खुल चुकी है चौपाल में हिमपात के बाद धीरे धीरे रौनक लौट आई है मौसम विभाग के अनुसार फरवरी महीने में इसी तरह का हिमपात का स्पेल 2 और तीन बार आने की सम्भवना जताई है इधर अगर चौपाल की बात करे चौपाल में एक दिन छोड़ कर हिमपात हुआ दोनों बार चौपाल मुख्यालय पर अढ़ाई से 3 इंच के करीब बर्फ पड़ी लेकिन वारिश बर्फ से पहले और बर्फ के साथ समूचे क्षेत्र में जम कर हुई इस बर्फबारी और बारिश को वॉटर सोर्स, बागवानी कृषि वाटर डेम व प्रदूषण व सूखा कम करने आदि के लिए लाभकारी मान रहे है अभी  9 फरवरी तक कुछ ऊँचे स्थानों को छोड़ कर मौसम के साफ बने रहने की संभावना रहेगी। 9 फरवरी के बाद मौसम में कुछ बदलाव देखे जा सकते है।
हिमपात के बाद से चौपाल की थलन पेयजल योजना विभाग के अनुसार जम चुकी है फ्रीज हो गई है उधर इस संदर्भ में जानकारों की मानो तो लाइन का जमाना इसे ऐतिहासिक घटना मान रहे है जिस कारण चौपाल में हिमपात के बाद से पेयजल संकट बरकरार है। उधर चौपाल नेरवा मार्ग पर यातायात बर्फ में भी जारी रहने से आम लोगों को तहसील मुख्यालय पहुचने में काफी राहत मिली इसी तरह से खागना रियूनी मुख्य मार्ग भी चालू रहा ,देईया मालत, “सराह झोकड”,”सराह पुलबाहल” और “झोकड काकरा धार कुपवी” आदिआदि मार्ग पर बर्फ होने से यातायात रुका हुआ है। चौपाल में बिजली को छोड़ कर परिवहन, जल आपूर्ति आदि की ब्यवथा बर्फबारी के दौरान से ही ठप रही।

Check Also

ग्रामीण विकास मंत्री ने किया पांच दिवसीय नाबार्ड समर्थ मेला का शुभारंभ

नाबार्ड द्वारा राज्य में अधोसंरचना विकास के लिए किए जा रहे हर संभव प्रयास – …